Backlink क्या है और High क्वालिटी Backlink कैसे बनाये?

आज के इस पोस्ट में आपको Backlink क्या है और Backlink कैसे बनाये के बारे में बताने वाले हैं गूगल के फर्स्ट पेज में किसी वेबसाइट के किसी post को रैंक करने के लिए गूगल 200 फैक्टर को डिटरमाइंड करती है उसमें से एक टॉप फैक्टर Backlink भी होता है।

Backlink SEO का ही एक मेजर पाठ है Off page SEO करने में हमें Backlink create करना होता है।

जिस वेबसाइट पर backlink की संख्या जितनी ज़्यादा होगी उस website की post गूगल की first page में रैंक करने का चांस उतना ही ज़्यादा होती है।

इसलिए आपको अपनी website के लिए backlink कैसे बनाएँ जानाना बहुत ही ज़रूरी है।

Backlink क्या है

जब हम अपनी वेबसाइट के पेज का link किसी दूसरी वेबसाइट पर ऐड करते हैं तो वहाँ से हमें एक बैकलिंक प्राप्त होती है और उसे ही बैकलिंक कहते हैं

Backlink किसी वेबसाइट को गूगल या किसी और सर्च इंजन में रैंक कराने के लिए बहुत ही ज़रूरी है

जब हमारी वेबसाइट का लिंक किसी दूसरी हाई क्वालिटी वाली वेबसाइट पर होती है और उस वेबसाइट के पेज को जब Google के रोबोट क्राउल करता है तो उस समय उस पेज के आर्टिकल में जो लिंक होता है उसे भी साथ में क्राउल कर लेता है।

जिससे उस वेबसाइट के पेज की रैंकिंग पावर बढ़ जाती है और वह वेबसाइट की पेज भी गूगल में जल्द ही टॉप में रैंक करने का चांस बढ़ जाता है।

Types of Backlink in Hindi

Backlink दो प्रकार के होते हैं Doffolow backlink और Nofollow backlink जिसमें से Doffolow backlink का महत्त्व ज़्यादा है।

Doffolow backlink

Doffolow backlink यूजर और सर्च इंजन दोनों फॉलो करता है जब किसी वेबसाइट के पेज पर dofollow लिंक होता है और सर्च इंजन का bot इस पेज को क्राउल करती है तो उस समय उस पेज के साथ उस link को भी crawl करती है जिससे एक लिंक जूस पास होती है

जिससे उस वेबसाइट की डोमेन अथॉरिटी और पेज अथॉरिटी में बढ़ोतरी होती है

New website की post को जल्दी सर्च इंजन में rank काराने के लिए Doffolow backlink का होना बहुत ही ज़रूरी है।

Nofollow backlink

नोफॉलो backlink ओनली यूजर फॉलो करती है सर्च इंजन के bot Nofollow backlink को क्राउल नहीं करती है

Nofollow backlink से वेबसाइट की रैंकिंग में कोई फ़र्क़ नहीं पड़ता है लेकिन Nofollow backlink से वेबसाइट पर ट्रैफिक आने का चांस बढ़ती है।

आपको अपनी वेबसाइट पर Doffolow backlink और Nofollow backlink 80: 20 ratio में बनानी चाहिए जिससे आपकी वेबसाइट पर backlink का संतुलन बना रहेगा।

High क्वालिटी Backlink कैसे बनाएँ

unique content

आपको अगर ब्लॉगिंग के फील्ड में सक्सेस होना है तो आपको हमेशा यूनिक आर्टिकल अपने ब्लॉग पर पब्लिश करनी चाहिए जिससे दूसरे ब्लॉगर आपकी कांटेक्ट की क्वालिटी को देखकर वह अपने content के साथ आपके पेज का लिंक को ऐड करेगा।

गेस्ट पोस्ट लिखना शुरू करें

अगर हाई क्वालिटी Backlink बनाना चाहते हैं तो आपको अपने ब्लॉग के टॉपिक से रिलेटेड अच्छी अथॉरिटी वाली वेबसाइट पर गेस्ट पोस्ट लिखना शुरु कर देना चाहिए।

आप जब दूसरे के पोस्ट में क्वालिटी आर्टिकल लिखेंगे तो वहाँ से आप अपनी वेबसाइट के दूसरे आर्टिकल का लिंक ऐड करने को मिलेगा जिससे आपके वहाँ से क्वालिटी Backlink मिलेगा।

अपने कंपीटीटर के Backlink को जाने

आप जिस कीवर्ड पर आर्टिकल लिख रहे हैं उस keyword पर जो वेबसाइट का आर्टिकल गूगल के फर्स्ट पेज में रैंक कर रहा है।

बैकलिंक चेकर में उसकी बैकलिंक को चेक करके आपको भी वहीं पर बैकलिंक बनाना चाहिए जिससे आपकी वेबसाइट का आर्टिकल गूगल के फर्स्ट पेज में रैंक करने लगेेेेगा।

सोशल नेटवर्किंग साइट पर प्रोफाइल

जितनी भी फेमस सोशल मीडिया साइट्स है जैसे फ़ेसबुक टिविटर इंस्टाग्राम यूट्यूब में अपनी अकाउंट बनाकर अपनी वेबसाइट का लिंक बायो में ऐड करें जिससे आपके वेबसाइट की पॉपुलैरिटी गूगल की नज़र में बढ़ेगी

Question answer Sites

Quora. com, medium. com में क्वेश्चन का आंसर देकर अपनी पेज का URL आंसर में सम्मिट करके Backlink प्राप्त कर सकते हैं

google question hub

Question hub गूगल का ही पॉपुलर प्लेटफार्म है आपको बस यहाँ अपनी टॉपिक से रिलेटेड क्वेश्चन को खोजना है और उस क्वेश्चन के आंसर में अपनी उसी टॉपिक से रिलेटेड पोस्ट के लिंक को सम्मिट करना है गूगल आप की वेबसाइट पर यहाँ से डायरेक्ट ट्रैफिक भेजेगी

paid advertisement

अपनी वेबसाइट के कन्टेंट को गूगल सर्च इंजन में आपको प्रोमोट करनी चाहिए

blog comments

अपनी नीच से रिलेटेड वेबसाइट की पोस्ट पर आपको कमेंट करना शुरू कर देनी चाहिए

Backlink के SEO में क्या फायदे हैं

Organic ranking का बढ़ना

गूगल या किसी भी सर्च इंजन से ऑर्गेनिक ट्रैफिक website पर लाने के लिए Backlink का बहुत ही ज़्यादा महत्त्व है

Faster indexing

Backlink बनाने से आपकी वेबसाइट गूगल के फर्स्ट पेज में इंडेक्सिंग होने का चांस बढ़ जाता है

Referral Traffic

Backlink से सबसे ज़्यादा फायदा आपकी वेबसाइट की ट्रैफिक पर होगी

Conclusion

आज की इस पोस्ट में आपने जाना Backlink क्या होता है और Backlink कैसे बनाए और backlink से सम्बंधित अगर कोई प्रश्न आपके मन में रह गया हो तो आप नीचे कॉमेंट करके ज़रूर बताएँ

Leave a Comment