Best free Plagiarism checker

Best free Plagiarism checker- अगर आप एक ब्लॉगर हैं  तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही महत्त्वपूर्ण होने वाली है क्योंकि आज आपको Best free Plagiarism checker के बारे में बताने वाले हैं जिसमें आप अपने Article का Plagiarism check कर सकते हैं।

Plagiarism क्या  है?

किसी दूसरे के Content को चोरी करके अपने content में यूज करना या उस Content से कुछ paragraph लेकर उसे अपने content में कुछ चेंज करके यूज़ करना और उस Content के मालिक को बिना Credit दीये अपने Content में यूज कर लेना ही Plagiarism कहलाता है.
क्योंकि आज के समय में बहुत सारे लोग किसी दूसरे का content जैसे संगीत कविता साहित्य  आर्टिकल को कॉपी करके या उसमें थोड़ा बदलाव करके अपने content में यूज कर लेते हैं जो की सरासर ग़लत है और इसी चोरी को पकड़ने के लिए plagiarism checker का यूज किया जाता है।

Plagiarism Checking Tools की क्या आवश्कता है?

आप अगर एक ब्लॉगर हैं तो आपको plagiarism के बारे में जानना बहुत ही ज़रूरी है क्योंकि यह भी एक SEO का भाग है Plagiarism अगर आपके content में है तो आपके Blog का पोस्ट के SEO के लिए यह बहुत ही खराब है।
आप जब कोई article लिखते हैं या किसी दूसरे content राइटर से Article लिखवाते हैं तो यह आपके लिए ज़रूरी है कि जो आर्टिकल आप लिखवा रहे हैं वह कहीं दूसरे की कॉपी या Plagiarism तो नहीं है और वह आपको कहीं ठग तो नहीं रहा है इसको चेक करने के लिए  Plagiarism Checking  Tools का यूज किया जाता  हैं.
जिससे  आपको पता चल जाता हैं कि आपका आर्टिकल यूनिक है या कहीं से कॉपी किया गया है।

Plagiarism checker का क्या Benefit है?

आपको कोई भी आर्टिकल अपने ब्लॉग पर पब्लिश करने से पहले एक बार ज़रूर आपको उस आर्टिकल की Plagiarism चेक कर लेना चाहिए.
क्योंकि Plagiarism checker से आपको यह पता चल जाता है कि जो आर्टिकल आप अपनेेेे ब्लॉग पर पब्लिश करने जा रहे हैं वह कॉपीराइट है या नहीं है और यह उसमें कितने परसेंट कॉपी किया गया content है.
अगर आपका आर्टिकल में बहुत ही कम कॉपी किया गया content है तो Google नज़र मेंं वह content यूनिक होगा जिससे आपका Article Google में जल्दी rank करने का chance रहता है.
इसलिए ज़रूरी है कि आप जो भी आर्टिकल लिखते हैं या किसी से लिखवाते हैं वे 100 परसेंट Unique होनी चाहिए तभी आपका आर्टिकल गूगल में rank करेगा।

Best free Plagiarism checker

SmallSEOtools

smallseotools  से आप 1000 word का Article Plagiarism बिल्कुल फ्री में चेक कर सकते हैं और इसमें आपको सिर्फ़ अपना आर्टिकल पेस्ट कर देना है और यह आटोमेटिक बहुत ही फास्ट plagiarism चेक कर देगा इस tools से बहुत सारी लैंग्वेज हिन्दी उर्दू इंग्लिश बांग्ला plagiarism चेक कर सकते हैं।
आर्टिकल को पेस्ट करने के बाद आपको check Plagiarism पर क्लिक करना है उसके बाद कुछ ही सेकंड में आपके आर्टिकल का Plagiarism चेक करके आपको बता देगा की आपके article में कितने परसेंट Plagiarism content है और कितना परसेंट यूनिक content हैं।

Quetext

Quetext भी एक free plagiarism checker software है इसमें भी आप आसानी से plagiarism अपने आर्टिकल का चेक कर सकते हैं इसमें एक ख़ास बात यह है कि आपके जो भी plagiarism आर्टिकल में पाएँ जाएगा इसमें उसको अंडरलाइन करके आपको दिखाया जाता है जिससे आप उसे चेंज करके Article को unique बना सकते हैं इस सॉफ्टवेयर की accuracy बहुत ही अच्छी है।

Duplichecker

Duplichecker भी एक famous tool है plagiarism check करने में आप इससे भी अपना article चेक कर सकते हैं ये भी बिल्कुल सही plagiarism check करता है इस टूल से आप और भी काम कर सकते हैं जैसे डोमेन age चेक कर सकते हैं और यूआरएल शॉट भी इससे आप कर सकते हैं।

Plagiarism Detector

Plagiarism Detector एक free online plagiarism checker software है इससे आप हिन्दी आर्टिकल का बहुत ही Accurate plagiarism चेक कर सकते हैं इसमें आप Grammar भी चेक कर सकते हैं और अगर आपका कोई वर्ड स्पेलिंग मिस्टेक है तो आप इस tool की सहायता से अपने स्पेलिंग मिस्टेक को आसानी से ठीक कर सकते हैं।

Grammarly

Grammarly भी एक बहुत फेमस टुल है plagiarism चेक करने के लिए आप इसमें अपने article के plagrism के साथ-साथ अपनी article का ग्रामर भी चेक कर सकते हैं।

आपने आज क्या सीखा

आज के इस आर्टिकल में आपने जाना plagiarism क्या होता है और सबसे  Best free Plagiarism checker कौन-सा है जिससे आप अपने article का plagiarism accurate जांच कर सकते हैं.
आपको इनमें से कौनसा tools सबसे सही लगा आप नीचे comment करके ज़रूर बताइए और अगर आपको यह article पसंद आया तो इस article को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया फ़ेसबुक व्हाट्सएप ग्रुप में ज़रूर शेयर करें धन्यवाद।

Leave a Comment