Couchsurfing क्या है

अगर आपको भी दुनिया में नई-नई जगह घूमने फिरने का शौक है लेकिन आप पैसों की कमी की वज़ह से नहीं घूम पाते हैं तो आप Couchsurfing के जरिए दुनिया के किसी भी शहर में आसानी से फ्री में घूम सकते हैं। आज इस लेख में आपको बताएंगे कि Couchsurfing क्या है और Couchsurfing के जरिए दुनिया Free में कैसे घूम सकते हैं।

Couchsurfing क्या है

Couchsurfing एक Mobile app और website है। Couchsurfing एक community की तरह काम करता है यहाँ पर बहुत सारी वैसे लोग का प्रोफाइल मिलेगा जो की travel करते रहते हैं आप भी में इसमें अपना अकाउंट आसानी से क्रिएट कर सकते है और काउचसर्फिंग यूज कर सकते हैं।

Couchsurfing Meaning in Hindi

Couchsurfing एक वैश्विक Hospitality (मेहमानन नवाजी) सेवा है जो लोगों को वैश्विक समुदाय से जोड़ता है और अपने घरों को travelers के लिए कुछ ‌दिन साथ रहने या साझा करने के लिए देता है।

काउच सर्फिंग में अपना अकाउंट कैसे क्रिएट करें

आप गूगल प्ले स्टोर से Couchsurfing ऐप डाउनलोड करके या गूगल में Couchsurfing के वेबसाइट में जाकर भी आप अकाउंट क्रिएट कर सकते हैं। सबसे पहले अपना नाम एड्रेस ईमेल आईडी मोबाइल नंबर hobbies और भी पूरा डिटेल्स अच्छी तरह भरकर एक अच्छा-सा अकाउंट क्रिएट करें क्योंकि आपकी प्रोफाइल जितनी अट्रैक्टिव और प्रोफेशनल होगा उतना ही आपको लोग होस्ट करेंगे।

Couchsurfing का उपयोग कैसे करें

अगर आपको किसी भी शहर में ठहरना है काउचसर्फिंग के जरिए उस शहर के Couchsurfing use करने वालें को अपना रिक्वेस्ट भेजना होगा और उसे यह बताना होगा हम इस Date से इस ‌Date तक आपके यहाँ ठहरना चाहते हैं अगर वह आपके रिक्वेस्ट को वह कंफर्म करता है तो आप उसके यहाँ ठहर सकते हैं बिल्कुल फ्री में और उसी तरह से आपको शहर में भी कोई घूमने के लिए आता है तो और वह आपको रिक्वेस्ट भेजता है तो आप भी उसको अपने घर पर ठहरने के लिए दे सकते हैं जिससे कि आपका प्रोफाइल और भी मज़बूत होगा और Couchsurfing के दुनिया में आपकी एक अलग पहचान बनेगी।

 

Couchsurfing Advantage

आप अगर Couchsurfing के द्वारा किसी के यहाँ ठहरते हैं तो आपको रहने का पैसा बचता है और आप फ्री कोस्ट रह सकते हैं क्योंकि किसी जगह घूमने में सबसे ज़्यादा ख़र्च होटल में ठहरने में होता है लेकिन काउचसर्फिंग के जरिए से आपके पैसे बच सकते है।

लोकल लोगों से आप आसानी से मिल जुल सकते हैं और लोकल लोगों के लाइफ के बारे में आपको नज़दीक से जानने को मिल जाता है।

लोकल लोगों का कल्चर रहन-सहन को नज़दीक से जानने का मौका मिलता है।

अगर आप चाहते हैं कि नये-नये दोस्त बना सकते हैं।

Couchsurfing Disadvantage

जब आप किसी शहर में ठहरने के लिए Couchsurfing का उपयोग करके किसी दूसरे को रिक्वेस्ट भेजते हैं जो Couchsurfing पर account बनाए हुए हैं तब आपको बहुत कम ही रिक्वेस्ट का रिप्लाई आता है।

आपकी प्रोफाइल काउच सर्फिंग पर बहुत स्ट्रांग रहनी चाहिए और आपके प्रोफाइल पर पॉजिटिव रिव्यू ज़्यादा होनी चाहिए तभी आपको Couchsurfing में होस्ट मिलेंगे।

कुछ कंट्री में कुछ जगह आपको आसानी से होस्ट मिल जाएंगे लेकिन आपको  कुछ देशों में मुश्किल से Host मिलेंगे।

Host मिल जाने के बाद भी कभी-कभी आपको कुछ परेशानी का सामना करना पड़ सकता है जैसे कि जो एड्रेस दिया है वह कई दूर इलाके में हो और वहाँ तक पहुँचा मुश्किल हो और वहाँ पहुँचने पर कॉल रिसीव ना करता हो।

अगर आप किसी होटल या हॉस्टल में रहेंगे तो आपके और आपके सामान की जिम्मेदारी उसके ऊपर होगी वही जब आप Couchsurfing वाले के पास ठहरगे अगर वह‌ आदमी सही नहीं निकला तो आप दोनों को नुक़सान पहुँचा सकता है।

क्या Couchsurfing free है

यह एक App और वेबसाइट है इस पर आप बिल्कुल फ्री account बना सकते है फ़ेसबुक की तरह लेकिन इसमें अकाउंट को वेरीफाई करने के लिए काउच सर्फिंग कंपनी वाले कुछ पैसे चार्ज करते हैं।

लेकिन आप बिना वेरीफाई account भी यूज कर के Couchsurfing यूज कर सकते हैं परंतु Couchsurfing में बिना वेरीफाई अकाउंट को होस्ट जल्दी नहीं मिलता है और काउच सर्फिंग के द्वारा जो Host करते हैं वह बिल्कुल फ्री में Host करता है उसके कोई पैसे नहीं लेते हैं।

क्या Couchsurfing सेफ है

देखिए दुनिया में हर जगह सभी तरह के लोग रहते हैं कुछ अच्छे और कुछ बुरे भी होते हैं उसी तरह से काउचसर्फिंग पर सभी तरह के लोग आपको मिलेंगे।

इसलिए जब आपको Couchsurfing के जरिए किसी शहर में Host करने के लिए किसी को रिक्वेस्ट भेजते हैं तो रिक्वेस्ट भेजने से पहले आपको उस व्यक्ति का प्रोफाइल अच्छी-सी जांचना चाहिए जिसे आप रिक्वेस्ट भेजने वाले हैं और उसकी प्रोफाइल की रेटिंग भी चेक करनी चाहिए अगर positive review ज़्यादा है और negative review कम है तो ज़्यादा positive review वाले के पास आपको Host करने की request भेजनी चाहिए।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है कि आपको यह पोस्ट Couchsurfing क्या है पसंद आया होगा और Couchsurfing के बारे में अगर किसी तरह का doubt आपके मन में रह गया है तो आप नीचे कमेंट करके ज़रूर बताएँ और आपसे एक गुजारिश है आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ फ़ेसबुक व्हाट्सएप ग्रुप में ज़रूर शेयर करें धन्यवाद।

 

यह भी पढ़ें;-

Dark Web क्या है और Dark Web को Cyber अपराधी का‌ काली दुनिया क्यों कहा जाता हैं

Leave a Comment