Motherboard क्या है

आप अगर कंप्यूटर इस्तेमाल करते हैं तो आपने Motherboard का नाम तो सुना ही होगा आप जानना चाहते होंगे कि Motherboard क्या है (What is MotherBoard in Hindi) जिस तरह से हमारे शरीर में रीढ़ की हड्डी हमारे शरीर का मुख्य सहारा होती है ठीक उसी तरह से किसी भी कंप्यूटर का Motherboard मुख सहारा होता है Motherboard के कोई भी parts में कुछ खराबी होने पर आपका Computer सही ढंग से काम करना बंद कर सकता है इसलिए आज आपको पूरा डिटेल में बताएंगे कि Motherboard क्या है और Motherboard कैसे कार्य करता है।

Motherboard क्या है (What is Motherboard in Hindi)

कंप्यूटर के अंदर बहुत सारे अलग-अलग उपकरण होते हैं उस सभी उपकरण को आपस में एक दूसरे से सही से जोड़ने के लिए एक सर्किट बोर्ड बना होता है जिसे Motherboard कहते हैं मदर बोर्ड को मैनबोर्ड, मैन सर्किट बोर्ड, सिस्टम बोर्ड, लॉजिक बोर्ड भी कहा जाता है यह प्लास्टिक का बना प्रिंटेड सर्किट बोर्ड (PCB) होता है

और इसी में कई महत्त्वपूर्ण उपकरण लगे होते हैं Motherboard में CPU, RAM ग्राफिक्स कार्ड, हार्ड ड्राइव, डीवीडी राइटर, कीबोर्ड, माउस etc सभी उपकरण Motherboard में लगा रहता है इसलिए इस बोर्ड को इसके साथ सभी जुड़े उपकरण का माँ भी कहाँ जाता है।

Motherboard कैसे कार्य करता है

Motherboard कंप्यूटर का मुख्य संचार बोर्ड है जिसमें मदर बोर्ड में लगे इंटरनल और एक्सटर्नल सभी तरह के उपकरण को आपस में communicate करवाती है।

मदर बोर्ड में कुछ अलग सॉकेट लगे रहते हैं जिसमें आप एक्सटर्नल उपकरण को लगाकर अपनी कंप्यूटर की क्षमता को बढ़ा सकते हैं कंप्यूटर के अलावा मदरबोर्ड का उपयोग स्मार्टफोन टेबलेट रोबोट में भी होता है।

Motherboard के Important Components

CPU socket

CPU सॉकेट में प्रोसेसर लगाया जाता है और अलग-अलग कंप्यूटर के क्षमता के अनुसार इसमें प्रोसेसर build किया जाता है

Single core, Dual core, Quad core, Octa core, i3, i5, i7 कुछ प्रोसेसर के उदाहरण है।

VGA port (Serial port)

VGA port का Motherboard में connect प्रोजेक्टर big LED screen को चलाने में क्या जाता है।

Parallel Port

कंप्यूटर में प्रिंटर स्केनर को जोड़ने के लिए Parallel Port का इस्तेमाल किया जाता है।

LAN Cable port

कंप्यूटर को इंटरनेट केबल से कनेक्ट करने में यूज किया जाता है

Audio port

कंप्यूटर को माइक स्पीकर से कनेक्ट करने में इसका यूज होता है।

CMOS battery

CMOS Battery सभी कंप्यूटर और लैपटॉप के Motherboard में लगी होती है CMOS battery का मुख्य काम डेट एंड टाइम को update करना होता है अगर आपकी कंप्यूटर के CMOS Battery मैं कुछ खराबी आ जाती है तो आपका कंप्यूटर की डेट एंड टाइम सही से अपडेट नहीं होगी।

PCI slot

PCI slot का यूज़ कंप्यूटर में एक्स्ट्रा साउंड कांड, वीडियो कार्ड को ऐड करने में क्या जाता है

AGP slot

AGP slot का use कंप्यूटर में extra ग्राफिक कार्ड लगाने में किया जाता है।

Heat Sink

अगर computer के मदर बोर्ड में CPU और RAM हिट हो जाता है तब Heat Sink उसको Heat कम करने में मदद करता है

RAM slot

जिस कंप्यूटर में जितना ज़्यादा RAM होती है वह कंप्यूटर उतनी ही तेज बिना कभी हैंग हुए चलती है इसलिए मदरबोर्ड में RAM का slot बना होता है जिसमें आप इसमे RAM लगा सकते हैं और अपनी Computer की speed को और भी बढ़ा सकते हैं।

Power Connector

पावर कनेक्टर के द्वारा पूरे मदरबोर्ड में लगे विभिन्न उपकरण को पावर सप्लाई करता है

BIOS (Basic input output system)

जब हम कंप्यूटर स्टार्ट करते हैं तो BIOS ही सबसे पहले कंप्यूटर की सभी डिवाइस को चेक करती है कि कौन-सी डिवाइस बूट हो सकती है या नहीं उसका बाद ही डिस्प्ले on होता है यह मदरबोर्ड में CPU के बगल में लगा होता है।

मदरबोर्ड कैसे खराब होता है

कंप्यूटर के Motherboard के कोई भी उपकरण खराब होने से आपकी कंप्यूटर खराब हो सकता है मदर बोर्ड में लगे उपकरण को खराब होने से बचाने के लिए अपने कंप्यूटर को अधिक गर्म होने से बचाना चाहिए

क्योंकि अधिक हिट होने से आपका प्रोसेसर खराब हो सकता है और भी कई अन्य कारण से Motherboard खराब हो सकता है।

How to choose best MotherBoard

Motherboard अपनी रिक्वायरमेंट के हिसाब से खरीदनी चाहिए आपको उस Motherboard में कितना RAM लगाना है, ग्राफिक कार्ड लगाना है और कौन-सा processor लगाना है उसी हिसाब से आपको मदरबोर्ड खरीदनी चाहिए क्योंकि अगर आप गेम खेलने के लिए मदरबोर्ड ले रहे हैं तो आपको उसी हिसाब से Motherboard लेनी चाहिए जिसमें आपको RAM के ज़्यादा slots मिले और आपकी रिक्वायरमेंट पूरी हो सके और आप अपनी ऑफिस के लिए मदरबोर्ड ले रहे हैं तो आपको बहुत ही Heavy Motherboard लेने से कोई फायदा नहीं है

Motherboard खरीदते समय आपको यह भी ध्यान रखनी चाहिए कि आपने कौन-सा प्रोसेसर खरीदा है क्योंकि आपके मदरबोर्ड का सॉकेट CPU सॉकेट से मिलना।

Conclusion

मुझे उम्मीद है कि आपको Motherboard क्या है और इसके विभिन्न पार्ट्स के बारे में जान गए होंगे अगर आपको कुछ भी  Motherboard के बारे में Doubt रह गया है तो आप नीचे कमेंट करके ज़रूर बताएँ और आपको यह Article पसंद आया तो आप से गुजारिश है कि इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ व्हाट्सएप फेसबुक ग्रुप में शेयर ज़रूर करें धन्यवाद।

यह भी पढ़ें:-

कंप्यूटर क्या है और कंप्यूटर के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में

Leave a Comment