VPN क्या है VPN Mobile और Computer से कैसे कनेक्ट करें

VPN क्या है  VPN Mobile और Computer से कैसे कनेक्ट करें आज के इस आर्टिकल में हम VPN क्या हैं और VPN कैसे काम करता है इसके बारे में बात करने वाले हैं। आज Internet की दुनिया में जिस तरह से लोगों के ज़िन्दगी को आसान बना दिया है लेकिन दूसरी तरफ़ दुनिया में बहुत सारे जगह पर Internet की पूरी आजादी नहीं है कुछ जगह पर बहुत सारे वेबसाइट और App वहाँ की सरकार ने बंद करके रखा है जैसे चाइना ने Facebook WhatsApp YouTube जैसे Popular App को बंद करके रखा है आप वहाँ पर इसको बिना VPN की मदद से नहीं चला सकते हैं और अगर आप Public WiFi Use करते हैं तो समय और लोग Same Network से जुड़े होते हैं और जो भी काम आप अपने Smartphone या PC से करते हैं। जैसे Website search Downloading online Money transaction करते हैं। अगर कोई हैकर उसी नेटवर्क से जुड़ा है तो आपकी Personal Data को आसानी से चुरा सकता है और ब्लैकमेकिंग कर सकता है लेकिन अगर आप VPN यूज कर रहे हैं तो आपकी कोई भी पर्सनल डाटा हैक नहीं कर सकता है।

VPN क्या है 

VPN Virtual Private Network होता है। VPN एक सुरक्षित सम्बंध स्थापित करता दूसरे नेटवर्क पर आप जो जनरल नेटवर्क यूज करते हैं वह पब्लिक नेटवर्क होता है लेकिन VPN एक प्राइवेट नेटवर्क है जो आपकी Security को सुरक्षित करती है VPN की खोज माइक्रोसॉफ्ट के गुरदीप सिंह पाल ने 1995 में किया था।

VPN कैसे काम करता है 

जब हम अपने मोबाइल या PC से हम गूगल में कोई चीज सर्च करते हैं तो सबसे पहले वह आपके लोकल Internet Service Provider को भेजता है और वह फिर गूगल को भेजता है उसके बाद ही उसे हम देख सकते हैंलेकिन आप अगर VPN युज करते हैं तो आपके लोकल इंटरनेट प्रोवाइडर सर्विस को नहीं भेजती हैं और आप कहीं दूसरे जगह के नेटवर्क जैसे US नेटवर्क से कनेक्ट हो जाते है और वहाँ के आईपी एड्रेस पर आप इंटरनेट एक्सेस करते हैं जिससे आपका लोकल IP एड्रेस पता नहीं चलता है और जो भी वेबसाइट App यहाँ पर ब्लॉक है आप VPN की मदद से उसको भी अनब्लॉक करके देख सकते हैं।

VPN क्या है VPN कैसे काम करता है ?

कंप्यूटर में VPN को कैसे सेट करें

अगर आप अपने कंप्यूटर में VPN का यूज़ करना चाहते हैं तो हम आज सबसे आसान तरीक़ा बताएंगे। दोस्तों सबसे पहले आप अपने Computer में Opera Mini सॉफ्टवेयर को डाउनलोड कर लेना है।Opera Mini सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने के बाद ऐप को ओपन कर लेना है उसके बाद आपको Opera Mini का logo जो लेफ्ट साइड के ऊपर कॉर्नर में है उसपर click करना है उसके बाद आपके सामने Menu बार खुल जाएगा उसके बाद आपको New Private Window पर क्लिक कर देना है और उसके बाद प्राइवेट ब्राउज़िंग लिखा हुआ आएगा उसके बाद आपको ऊपर Search bar में VPN लिखा हुआ आएगा आपको उसे ऑन कर देना। उसके बाद आपका VPN एक्टिवेट हो जाएगा आप अब आप सभी ब्लॉक वेबसाइट को एक्सेस कर सकते हैं आप यहाँ से अपना लोकेशन चेंज कर सकते हैं।


Best VPN for PC

Nord VPN
Total VPN
cyberghost
Express VPN
Private VPN

Mobile से VPN कैसे connect करें

आपको कोई भी एक VPN ऐप मोबाइल में डाउनलोड कर लेना है उसको इंस्टॉल करने के बाद ऐप को ओपन कर लेना है जो भी लोकेशन ऑफ सेट करना चाहते हैं वह लोकेशन सेट कर ले उसके बाद कनेक्ट पर क्लिक करें अब आपके मोबाइल पर VPN एक्टिवेट हो जाएगा।

स्मार्टफोन के लिए Top 5 VPN क्या है

Nord VPN

VPN 99


Express VPN


Tiger VPN


Windscribe

VPN युज करने के क्या फायदे हैं

VPN की यूज़ करके ब्लॉक साइट को एक्सेस कर सकते हैं आप अगर ट्रैवलिंग करते हैं और Public WiFi यूज करते हैं तो आप Hacker से अपने डेटा को बचा सकते है।

VPN के नुक़सान क्या है

इंटरनेट की दुनिया में कोई भी चीज़ 100% सुरक्षित नहीं है लेकिन अगर आप VPN युज करते हैं तो आपकी Personal Data कुछ Security बढ़ जाती हैं।VPN खरीदते समय आपको उसकी प्राइवेसी पॉलिसी सही से पढ़ लेनी चाहिए।
VPN यूज़ करने के लिए आपको Monthly पैसे देने पड़ते हैं।
सभी VPN सही नहीं होते हैं कुछ फ्री VPN ख़ुद आपकी Data बैच सकती है इसलिए जो Trusted VPN है उसे ही यूज़ करना चाहिए।

निष्कर्ष

इस Post में मैंने आपको बताया कि VPN क्या होता है और कैसे काम करता है मुझे उम्मीद है कि आपको यह Article पसंद आई होगी और अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो अपने सोशल मीडिया जैसे फ़ेसबुक व्हाट्सएप ग्रुप में ज़रूर शेयर कर दें धन्यवाद।

Leave a Comment