व्हाट्सएप की नई टर्म और प्राइवेसी पॉलिसी में क्या है

व्हाट्सएप की नई टर्म और प्राइवेसी पॉलिसी में क्या है- आजकल ऐसा कोई ही मोबाइल यूज़र होगा जो की व्हाट्सएप यूज़ नहीं करता होगा अभी के समय सबसे ज़्यादा मोबाइल में व्हाट्सएप मैसेंजर एप ही यूज होता है व्हाट्सएप आज लोगों की दिनचर्या में शामिल हो गया है सबसे पहले आज सुबह उठकर लोग व्हाट्सएप मैसेज ही चेक करते हैं सिर्फ़ भारत में ही व्हाट्सएप के लगभग 40 करोड़ यूजर है

लेकिन आजकल हर जगह सोशल मीडिया पर व्हाट्सएप की नई प्राइवेसी पॉलिसी की चर्चा हो रही है तो आज के इस लेख में आपको व्हाट्सएप की नई प्राइवेसी पॉलिसी के बारे में बताएंगे कि व्हाट्सएप की नई टर्म और प्राइवेसी पॉलिसी में क्या है क्यों लोग व्हाट्सएप के नए प्राइवेसी पॉलिसी को प्राइवेसी के लिए ख़तरा बता रहे हैं जानने के लिए इसलिए इस लेख को अंतिम तक पढ़ते रहिए।

व्हाट्सएप की नई टर्म और प्राइवेसी पॉलिसी में क्या है

आप अगर व्हाट्सएप चलाते होंगे तो जब व्हाट्सएप आजकल ओपन करते होंगे तो आपके पास स्क्रीन पर एक Pop Up मैसेज आता होगा WhatsApp is updating it’ s terms and privacy policy.

 

Whatsapp new privacy policy
Whatsapp new privacy policy

 

  • व्हाट्सएप के नई टर्म और प्राइवेसी पॉलिसी के अनुसार व्हाट्सएप आपकी इंफॉर्मेशन को अपनी सहायक कंपनी फ़ेसबुक इत्यादि को बिजनेस परपज के लिए शेयर करेेगी।
  • आपके व्हाट्सएप की कांटेक्ट नंबर मोबाइल में की गई बैंकिंग ट्रांजैक्शन हिस्ट्री अब व्हाट्सएप दूसरी कंपनी के साथ साझा करेंगी।
  • मोबाइल के हार्डवेयर इंफॉर्मेशन, आपकी करंट लोकेशन, टाइम जोन, आईपी एड्रेस और भी बहुत कुछ अपनी सहायक कंपनी फेसबुक, इंस्टाग्राम के साथ शेयर करेगा।
  • आप कौन-सा मोबाइल इस्तेमाल करते हैं आपकी ब्राउज़र की इंफॉर्मेशन, सिम कौन-सी कंपनी की है ऐसी इंफॉर्मेशन व्हाट्सएप थर्ड पार्टी कंपनी के साथ शेयर करेंगी।

अभी यूजर के पास है यह ऑप्शन

अगर अभी आपने व्हाट्सएप के नए टर्म और प्राइवेसी पॉलिसी को एक्सेप्ट नहीं किया तो आपका व्हाट्सएप कुछ दिन और टाइम देगा उसके बाद आप अगर व्हाट्सएप की नई टर्म और प्राइवेसी पॉलिसी को एक्सेप्ट नहीं किये तो आपके मोबाइल में व्हाट्सएप काम करना बंद कर देगा और उसके बाद आपका व्हाट्सएप अकाउंट डिलीट हो जाएगाा।

व्हाट्सएप की नई प्राइवेसी पॉलिसी से क्या ख़तरा है

नई प्राइवेसी पॉलिसी व्हाट्सएप का तो खतरनाक है ही लेकिन लोगों को इससे ज़्यादा फ़र्क़ नहीं पड़ता है क्योंकि बहुत सारे लोग तो व्हाट्सएप की नई प्राइवेसी पॉलिसी को बिना पड़े ही एग्री कर दिए होंगे.

लेकिन आप सोचे जब अगर व्हाट्सएप से किसी को पैसा भेजते हैं और वह ट्रांजैक्शन हिस्ट्री दूसरे को शेयर किया जाता है और अगर आपके अकाउंट डिटेल्स किसी को पता चल गया तो आपके अकाउंट से सारा पैसा निकाल लिया जा सकता है

व्हाट्सएप का क्या विकल्प है

व्हाट्सएप का विकल्प के रूप में अभी आप टेलीग्राम और सिगनल ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं टेलीग्राम मैसेंजर एप तो पहले से ही बहुत फेमस है इस ऐप में आप चैट वीडियो कॉल और भी बहुत कुछ कर सकते हैं।

और जब से व्हाट्सएप की नई प्राइवेसी पॉलिसी आई है तब से सिग्नल ऐप बहुत फेमस हो रहा सिगनल ऐप में भी आपको व्हाट्सएप की तरह सारी सुविधा मिलेगी इसमें में भी आप चैट वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है कि आपको यह पोस्ट व्हाट्सएप की नई टर्म और प्राइवेसी पॉलिसी में क्या है पसंद आई होगी अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर ज़रूर कर दे धन्यवाद।

Leave a Comment